img

सोन नदी के बाएं किनारे पर बसा डेहरी आन सोन रोहतास जिले का प्रमुख शहर है लोग इसे डेहरी के नाम से जानते है,ये शहर जी टी रोड के किनारे ये शहर अवस्थित है.ये शहर गया मुगलसराय रेलखंड पर  डेहरी आन सोन के नाम से जाना जाता है. 

शहर के एक तरफ सोन नदी फैली हुई है सोन के बदौलत इस शहर की खूबसूरती बढ़ जाती है,शहर में पूर्व दक्षिण में एनीकट नाम का स्थान है ये सोन नदी के किनारे है.ये इलाका डेहरी का सबसे मनमोहन इलाका है यहाँ मंदिर और पार्क बहुतया है.सुबह और शाम के समय लोग यहाँ घूमने के लिए आते है और सोन किनारे मनोरम दृश्य का लुफ्त उठाते है . 

शहर आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है,डेहरी शिक्षा और सभ्यता का समागम है.शहर में प्राइवेट स्कूल और प्राइवेट हॉस्पिटल बहुत से है जिससे वहां के लोगों को प्राम्भिक शिक्षा और चिकित्सा के लिए अन्यत्र कहीं जाने की जरुरत नहीं होती है.यहाँ के बाजार हमेशा गुलजार रहते है और बेसिक जरुरत के सारे सामान यहां मिल जाते है. 

शहर की पक्षिम डिलियां कोयला का एक बड़ा बाजार है,यहाँ झारखंड के झरिया,रामगढ़ आदि से पर्याप्त मात्रा में कोयला आता है और आसपास के इलाकों में डिस्ट्रीब्यूट होता है.डेहरी शहर के बीचों-बीच एक बस स्टैंड है यहाँ से आपको मोहनिया,भभुआ,सासाराम,पटना,विक्रमगंज,टाटा,बोकारो और वाराणसी के लिए बस सुगमता से मिल जायेंगे.रोड के अलावा ये शहर रेल मार्ग से भी वेल कनेक्टेड है . 

डेहरी आन सोन बिहार के सुप्रसिद छठ पर्व के लिए भी जाना जाता है,छठ के त्योहार पर यहाँ की सुंदरता बढ़ जाती है,छठ के औसर पर यहाँ मेला लगता है. और स्थानीय लोगों द्वारा छठ व्रतियों के उचित इंतजाम किये जाते है. 



 

List your business

We'll never share your email with anyone else.

City Attraction