img

पटना - मुगलसराय रेलखंड पर स्थित महर्षि विस्वामित्र का शहर बक्सर अपने प्राचीन धरोहर के लिए प्रसिद्ध है .माँ गंगा के पावन तट पर अवस्थित ये शहर आर्थिक रूप से कृषि पर आश्रित है , मगर समय के साथ ये शहर मोर्डर्न इंडिया की तरफ अग्रसर है. 

बक्सर बिहार की राजधानी पटना से 124 किलोमीटर दूर है,कालांतर में बक्सर का नाम व्याघ्रसर था क्योंकि यहाँ बाघों का निवास हुआ करता था.बक्सर का इतिहास गौरवपूर्ण है,रामायण काल में महर्षि विस्वामित्र का निवास बक्सर में ही था प्रभु राम और उनके अनुज लक्ष्मण की प्राम्भिक शिक्षा दीक्षा यही संपन्न  हुई थी . ताड़का राक्षसी का वध यहीं पर मर्यादा पुरषोतम राम के द्वारा यहीं पर किया गया था.यही नहीं बक्सर 1764 में हुई लड़ाई के लिए भी फेमश है बक्सर की लड़ाई ईस्ट इंडिया कंपनी और मुगलों के बिच लड़ी गई थी. 

धार्मिक और ऐतिहासिक धरोहर बक्सर में पग-पग पर मौजूद है.बक्सर का किला उनमे से एक है इस किला का निर्माण बिहार के राजा भोजदेव ने कराया था.यह एक विशाल किला है,इस समय यह किला टूट टूट कर बिखर रहा है और इसके अधिकांश बहग खंडहर में तब्दील हो चुके है फिर भी इस किले का महत्व अभी बरकरार है. 

सोन पापड़ी के लिए मशहूर बक्सर एक धार्मिक और ऐतिहासिक शहर है,यहां पहुंचने के लिए आप हवाई मार्ग से निकटम हवाई अड्डा पटना उतर कर बस या रेल द्वारा बक्सर आ सकते है,रेल द्वारा आप बक्सर स्टेशन उतर सकते है ये मुगलसराय पटना रेलखंड पर अवस्थित है,सड़क मार्ग से भी ये शहर आस पास के शहरों से वेल कनेक्टेड है. यहाँ से पटना , आरा ,मोहनिया , विक्रमगंज , सासाराम और भभुआ के लिए बस सेवाएं उपलब्ध है.    

 

List your business

We'll never share your email with anyone else.

City Attraction